What is Internship

इंटर्नशिप क्या है? | What is Internship in hindi? | Internship kya hai

Spread the love

इंटर्नशिप क्या है? | What is Internship in hindi? | Internship kya hai

इंटर्नशिप क्या है? | What is Internship in hindi? | Internship kya hai

Internship kya hota hai in hindi – एक Internship इंटर्नशिप एक क्षेत्र के लिए शानदार परिचय है या आप जिस भूमिका के बाद जाने का इरादा रखते हैं। शिक्षण फैलोशिप को आमतौर पर एक अकादमिक सलाहकार के माध्यम से स्थापित किया जाता है जो आपके द्वारा एक कंपनी के साथ मिलान कर सकते हैं जो आपके व्यवसाय के उद्देश्यों को पूरा करता है।

इंटर्नशिप क्या है? | What is Internship in hindi? | Internship kya hai

Internship in hindi – एक शिक्षण फैलोशिप एक परिभाषित अवधि के लिए एक किराए पर शुरू है। उन्हें भुगतान या अस्थिर किया जा सकता है, क्योंकि प्राथमिक लक्ष्य प्रशिक्षु के लिए अनुभव प्राप्त करने के लिए है। आप आमतौर पर अपने चुने हुए क्षेत्र में अपने स्नातक या स्नातक अनुसंधान अध्ययन में एक शिक्षण फैलोशिप प्राप्त करते हैं, और फिर कई महीनों के लिए एक फर्म की मदद करते हैं, या तो पूर्णकालिक या अंशकालिक आप अपने वर्गों को गर्मियों के साथ या एक सेमेस्टर या तिमाही में एक प्रशिक्षु के साथ काम कर सकते हैं। कुछ इंटर्नशिप आपको पूरा होने पर विश्वविद्यालय क्रेडिट स्कोर प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।

इंटर्नशिप आपको महत्वपूर्ण नौकरी अनुभव प्राप्त करने, विश्वविद्यालय की मांग को पूरा करने में सहायता कर सकता है, और आपको अपनी वापसी में शामिल करने के लिए सामग्री प्रदान करता है। वे आपको पूर्णकालिक रोजगार के कई पहलुओं के लिए परिचय दे सकते हैं, जबकि आपको अपनी रुचियों की दरों का पता लगाने की अनुमति देते हैं और साथ ही अपने स्वयं के व्यक्तिगत कैरियर के लक्ष्यों को विकसित करना।

इंटर्नशिप/ Internship और प्रशिक्षण शिक्षण / training के बीच अंतर in hindi

इंटर्नशिप में 4-6 महीने की कम अवधि के लिए है, जबकि मांग मांग के मुताबिक न्यूनतम 15 दिनों से 1 महीने से लगभग 15 से अधिक है।

आम तौर पर इंटर्नशिप का भुगतान किया जाता है जबकि प्रशिक्षण की अवधि में आप या तो शिक्षित होने के लिए भुगतान करते हैं या यह मुफ़्त है क्योंकि आपने इसे कुछ स्रोत के साथ लिया है

शिक्षण फैलोशिप्स Internship एक व्यावहारिक प्रत्यक्ष जोखिम का एक बड़ा सौदा देते हैं क्योंकि आपको महीनों के लिए एक काम के लिए नामित किया गया है और नौकरी के पूरा होने पर डिलीवर से संबंधित उम्मीदें हैं। प्रशिक्षण में दूसरी तरफ आपको प्रशिक्षण अवधि के अंत में खोजे गए चीजों का रिकॉर्ड तैयार करने की संभावना है।

इंटर्नशिप में आपके तकनीकी क्षमताओं के अतिरिक्त आपके पुनरारंभ के उत्कृष्ट उत्कृष्ट मूल्य शामिल हैं, क्योंकि आप अपने तर्क की सेवा के साथ-साथ कटौती से संबंधित हैं, जो आपको और अधिक समझ हासिल करने में मदद करता है, जबकि प्रशिक्षण आमतौर पर सहायता करता है।

क्षमता अक्सर कम होती है कॉलेज के वर्षों के दौरान फिर भी यह बिल्कुल उस व्यक्ति पर निर्भर करता है, जहां वह अपना प्रशिक्षण लेता है … व्यक्तियों को लगातार सभी प्रशिक्षण अवधि में आपको निर्देश देने के लिए सेट किया गया है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप उस छोटे कार्यकाल में कितना पता लगाना चाहते हैं।

आपको जो चीजें मिलती हैं इंटर्नशिप के बाद | Things you get after Internship in hindi

1. यदि आप एक मौजूदा क्षेत्र में एक कंपनी / संस्था / प्रयोगशाला में एक इंटर्नशिप प्राप्त करते हैं, तो आप अपने वर्तमान स्थान के बगल में, संभव यात्रा पाठ्यक्रमों के बारे में बहुत अच्छा पता चल जाएगा। यदि आप अतीत में एक छात्रावास में नहीं रहते हैं, तो आप अपने खुद के ख्याल रखना चाहते हैं।

2. यदि आप पूरी तरह से ग्रैच्युटी पर निर्भर हैं तो आप इंटर्नशिप अवधि में मिलते हैं, तो आप अपने वित्त को अच्छी तरह से संभालने के लिए मिलेगा।

3. आप निश्चित रूप से अत्यधिक बुद्धिमान / अर्द्ध बुद्धिमान / औसत दर्जे के पेशेवरों की एक विविध टीम को प्रकट करेंगे और नए कार्य समाज के अनुकूल होने के लिए पता लगाया जाएगा। यदि आप एक आउटबाउंड व्यक्तिगत हैं, तो आपका नेटवर्क निश्चित रूप से आपके इंटर्नशिप के बाद बढ़ेगा।

4. यदि आपकी शिक्षा फैलोशिप अवधि कम है, जैसे कि 2/3/4 महीने, तो आप अपना समय उचित रूप से संभालना सीखेंगे। समय की संक्षिप्त अवधि के भीतर कार्यों को संभालना एक अविश्वसनीय मूल्यवान क्षमता और कला है 5. सबसे स्पष्ट बिंदु में से एक निश्चित रूप से आप खोज करेंगे, यह जानकारी नई अवधि है कि आप इस अवधि के दौरान मिलेंगे और साथ ही आपके डेटा बेस को अतिरिक्त वृद्धि होगी। आपके पास वास्तव में आपकी कक्षाएं / व्याख्यान कमरे में वास्तव में अकादमिक रूप से पता चला है, सामग्री के साथ काम करने की संभावना होगी।

Internship शिक्षण फैलोशिप की अवधि छात्र के जीवन का एक अभिन्न अंग है। यहां तक कि अगर यह केवल थोड़े समय के लिए है, तो आप नई क्षमताओं के साथ एक अधिक अनुभवी व्यक्ति पर ठोकर खाईंगे और कॉल की एक चयन भी करेंगे जो निश्चित रूप से भविष्य में आपकी सहायता करेंगे।

इंटर्नशिप प्राप्त karne ke lia Resume mein in points ko include kre

मूल रूप से एक वेब पेज का होना चाहिए। जब तक आपके पास अनुभव नहीं होता है, कोई बहाना नहीं होता (अक्सर यह एक कारण भी नहीं है)।

यदि आपके पास अतिरिक्त जानकारी है, तो आपको इसमें शामिल करने का इरादा है, इसे अपने लिंक्डइन प्रोफ़ाइल पर रखें और साथ ही आपके ईमेल हस्ताक्षर में लिंक और आपके फिर से शुरू में भी शामिल किया गया है। आपका फिर से शुरू करना उत्कृष्ट होना चाहिए इसका अर्थ है कि कोई वर्तनी, सिंटैक्स, व्याकरण या विराम चिह्न त्रुटियां नहीं हैं।

एक करीबी दोस्त (या 3) से पूछें कि आप इसे जांचें। लगातार स्वरूपित होने के लिए आपकी वापसी यदि आपका दिन “एमएम-वाई” है तो इसे बिल्कुल “एमएम-वाई” होना चाहिए, “एमएम-वाई वाई” जैसे कुछ भी “एमएम से यी” की तरह कुछ नहीं होना चाहिए। यदि आप व्यवसाय का शीर्षक मजबूत करते हैं और कार्य शीर्षक को इटैलिक करते हैं, तो पूरी तरह से करें आपके पुनरारंभ को सबसे उचित विवरण से लेकर तैयार होना चाहिए।

यदि आप लुलेलेमोन एथेकाटा में एक शिक्षण फैलोशिप Internship की तलाश कर रहे हैं, तो यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आपकी रुचियों में योग शामिल हैं यदि आप बोस्टन परामर्श समूह पर इंटर्नशिप की खोज कर रहे हैं, तो इतना नहीं। आपकी वापसी को स्पष्ट रूप से समीक्षा करना आसान होना चाहिए। यदि आपकी वापसी पाठ के एक विशाल ब्लॉक के समान है, तो इसका निपटान किया जाएगा। बहुत सारे वर्तनी और सफेद कमरे शामिल करें ताकि कागज को प्रबुद्ध लग्दी दिखाई दे।

जानकारी को अच्छी तरह से स्ट्रीम करने की आवश्यकता है और दर्शकों को आपकी स्थिति के कालक्रम को समझने में आसान होना चाहिए। नो-तथाकथित सौंदर्य शुरू करें दृश्य फिर से शुरू केवल व्यापार को मदद करता है जो कल्पना के लिए भयानक महत्व प्रदान करता है। यदि आप एक वित्तीय संस्थान में आवेदन कर रहे हैं, यहां तक कि एक बैंक के ग्राफिक्स डिवीजन में, आपको एक सौंदर्य फिर से शुरू करने के लिए उपयोग नहीं करना चाहिए। हालांकि एक फैशन फर्म? एक विपणन / विज्ञापन कंपनी? एक डिज्नी? शायद एक सौंदर्य फिर से शुरू तुम देखोगे।

हालांकि आपके दृश्य पुनरारंभ को एक ही जानकारी की बातचीत करने की आवश्यकता है जो निश्चित रूप से एक मानक वापसी निश्चित रूप से समझना आसान होना चाहिए। फ़ॉन्ट शैलियाँ अपने आप को एक समर्थन करें नया रोमन, एरियल या कैलीबरी का उपयोग न करें। मैं इन तीन प्रकारों पर हर समय घूरता हूं। आप एक विभिन्न फ़ॉन्ट देखेंगे। फिर भी यह सुनिश्चित करना कि ऐसा कुछ नहीं है जो किशोर दिखता है अधिक गेरमंड या सदी के गॉथिक के साथ-साथ कम ल्यूसीडा लिखावट ग्रहण करना। नीचे नीचे जाएं जो भी विषय आपको एमएस शब्द या सी.ए.के. से मिलता है, मैंने वास्तव में इसे एक अरब बार देखा है। यह ठीक है यदि आप उन्हें प्रारंभिक क्षेत्र के रूप में उपयोग करते हैं, हालांकि इसे ज़्यादा ज़्यादा नहीं है, इसलिए यह मेरे ढेर में और कुछ नहीं दिखता है।

सही-संरेखित या बाएं-संरेखण या बोल्ड या उस इटैकिक इटाइज करें जो कि केंद्रित शीर्षक, इसे प्रारंभिक डिजाइन टेम्पलेट से अलग करने के लिए कुछ है। सामग्री आपके लिए वापस लौटने के लिए बस होना चाहिए ठीक है, मुझे सीधे नहीं लेकिन विशेष रूप से कंपनी के लिए बनाया गया है और आप की तलाश कर रहे हैं। मैंने नौकरी प्रकाशन बनाने का प्रयास किया है जो आपको बताता है कि हम क्या मांग रहे हैं, उस पर वापसी लिखने का प्रयास करें, मुझे सूचित करें कि आप सबसे अच्छे सूट क्यों हैं प्रासंगिक प्रशिक्षु गतिविधियों को एकीकृत करें क्या आप अपने कॉलेज के ऑडिट क्लब में हैं? ऑडिट शिक्षण फैलोशिप के लिए किसी एप्लिकेशन में इस जानकारी को शामिल करें क्या आप अपने वरिष्ठ हाई स्कूल में अमेरिका के अध्याय के भविष्य के व्यापारिक नेताओं के राज्य के प्रमुख थे? स्टोर के संचालन शिक्षण फैलोशिप के लिए अपने आवेदन में इसे शामिल करें आपके ऑनलाइन वर्ण के लिंक शामिल हैं न्यूनतम पर, आपके लिंक्डइन प्रोफ़ाइल पर एक वेब लिंक मिलेगा।

यदि आपके पास शैली या कला के लिए एक ऑन-लाइन पोर्टफोलियो है, तो इसे शामिल करें यदि आप एक उपयुक्त ब्लॉग साइट लिखते हैं, तो इसे शामिल करें क्या आपके पास एक व्यक्तिगत वेब साइट है (आप को चाहिए)? एक वेब लिंक से मिलकर चूंकि मुझे यह जानकारी देखना है कि उम्मीदवार की कॉल जानकारी के साथ या उसके पास शामिल है, चाहे उनके वापसी में या कवर पत्र में। इससे मुझे इसके बारे में अधिक जानकारी मिलती है।

शिक्षण फैलोशिप के 10 लाभ / Internship ke 10 benefit in hindi

आप अपने विश्वविद्यालय की शिक्षा को पूरा करते हैं और सीखने के साथ-साथ आपके चुने हुए कैरियर पथ को शुरू करते हैं, इसके बारे में सोचें कि इंटर्नशिप आपको अपने फोकस पर ध्यान केंद्रित करने और भविष्य के काम के लिए भी प्रशिक्षित करने में आपकी सहायता कैसे कर सकता है। है। नीचे छात्रों के लिए इंटर्नशिप के कुछ फायदे हैं:

1. कार्य अनुभव जॉब लिस्टिंग अक्सर जरूरतों और न्यूनतम कार्य अनुभव जैसे आवश्यकताओं का वर्णन करते हैं। यदि आप विश्वविद्यालय या पेशेवर प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद पहली बार कार्यबल में जा रहे हैं, तो संभवत: आपके पास अभी तक आवश्यक अनुभव नहीं है। शिक्षण फैलोशिप्स को उस शून्य को भरने के लिए उत्कृष्ट तरीका है। बस आप अपने चुने हुए क्षेत्र में एक सेवा कैसे चलाएं, बैठकों में भाग लें और वास्तविक दुनिया के सेटअप में नियुक्त कार्यों को निष्पादित भी उपयोगी एक्सपोजर प्राप्त कर सकते हैं।

2. वैज्ञानिक क्षेत्रों में अनुसंधान अनुभव, उदाहरण के रूप में, एक शिक्षण फैलोशिप में लैब में शोध के साथ सहायता मिल सकती है। आप अपने विश्वविद्यालय के कार्यक्रमों में समझदार सेटिंग में आपके द्वारा किए गए अनुसंधान अध्ययन क्षमताओं का मूल्यांकन कर सकते हैं और प्रयोगशाला करता है कि आवश्यक अध्ययन को एक उद्देश्यपूर्ण भुगतान करें। कुछ अपरिवर्तनीय अध्ययन कार्य को इस तरह के पोस्ट-शिक्षा प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। शिक्षण फैलोशिप के अवसर आपको यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप किस तरह की प्रयोगशाला की नौकरी का उपयोग करना चाहते हैं

3. विभिन्न विशेषताओं और विभागों के लिए पहुंच, जबकि लैब रिसर्च अध्ययन जैसे कुछ शिक्षण फैलोशिप, आपको प्रत्येक दिन एक निश्चित कार्य को निर्दिष्ट कर सकते हैं, अन्य कार्यालय अलग-अलग विभागों के साथ-साथ काम के लिए एक्सपोजर की अनुमति दे सकते हैं। आप वरिष्ठ प्रबंधन की सहायता कर सकते हैं, बैठकों में बैठ सकते हैं, नौकरी के लिए पूर्ण छोटे कार्य या दैनिक कार्यस्थल संचालन का प्रबंधन कर सकते हैं। यदि आपके अध्ययन का क्षेत्र बुनियादी था, जैसे बी.ए. उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, एक प्रकाशन फर्म पर एक शिक्षण फैलोशिप आप जहां प्रत्येक विभाग काम करता है, यह निर्धारित करने में सहायता कर सकता है कि आप प्रकाशन बाजार में किस प्रकार का काम करने का इरादा रखते हैं।

4. सबसे महत्वपूर्ण कोच संबंधों में से एक सामान्यतः एक व्यक्तिगत कनेक्शन के साथ शुरू होता है जो दोनों विशेषज्ञ और सलाहकार भी अनुभव को बढ़ा देता है। एक इंटर्न के रूप में कार्य करना आपको सामान्य रूप से संभावित सलाहकार को पूरा करने और एक कनेक्शन स्थापित करने में सक्षम बनाता है जो आपके कैरियर कोर्स को निर्देश देता है। निजी तौर पर, आपके पास अपने चरित्र को उजागर करने का अवसर है और समर्थन और साथ ही इनपुट के दौरान सम्मान और साथ ही गरिमा भी दिखाने का अवसर है। एक शिक्षण फैलोशिप एक परिस्थिति पैदा कर सकता है जहां आपका रिश्ता व्यवस्थित बनाता है, भले ही आप कहीं-पूर्णता की सेटिंग में कहीं और काम कर रहे हों।

5. आपकी शिक्षा के दौरान सहायता गाइड कैरियर लक्ष्य, आप अपनी रुचियों की स्थापना के आधार पर विभिन्न प्रकार की खोज कर सकते हैं। कुछ के लिए, एक कॉलेज की डिग्री आपको यह निर्धारित करने में मदद करती है कि आप किस प्रकार के पेशे को आगे बढ़ना चाहते हैं। दूसरों के लिए, जांचने वाले विभिन्न प्रकार के अनुभव प्रदान करते हैं जो कई पेशे के विकल्प प्रदान करते हैं। एक इंटर्नशिप आपको उस सटीक पेशे ट्रैक के लिए एक फर्म प्रतिबद्धता के बिना दिन-प्रतिदिन खुरदरापन के साथ-साथ कार्यों को पेश करके आपको-साथ-साथ नौकरी का अनुभव दे सकता है। यह आपको चुन सकता है कि क्या विशिष्ट नौकरियां आपके व्यक्तित्व के साथ-साथ आपकी प्रतिभाओं को फिट करती हैं और आपको उन लोगों को संतुष्ट करने की अनुमति भी देते हैं जो आपको कैरियर की सिफारिशों और सलाह भी प्रदान कर सकते हैं।

6. एक विशेषज्ञ नेटवर्क का निर्माण सबसे सफल नौकरी खोजों में से एक आमतौर पर आपके क्षेत्र में दूसरों से मिलने से आते हैं जो आपको खुली स्थिति के लिए सलाह दे सकते हैं। इंटर्नशिप आपके नौकरी नेटवर्क को बढ़ाने के लिए एक उपयोगी साधन हैं। आपके इच्छित पेशेवरों को आपके भविष्य के काम के लिए सबसे फायदेमंद लिंक हो सकता है, इसलिए जिज्ञासा, उत्साह और भी इच्छा दिखाना पेशेवर संपर्कों को आपकी क्षमता को देखने में मदद कर सकता है।

7. एक ठोस फिर से शुरू करें इस फायदेमंद कार्य के अनुभव से आपको ईमानदारी और मौलिकता के साथ अपने फिर से शुरू करने में अनुमति मिलती है। न सिर्फ आप अपने शिक्षण फैलोशिप से अपने पुनरारंभ के अनुभव के लिए जिम्मेदारियों और कार्यों को जोड़ सकेंगे, फिर भी आपके पास दीर्घकालिक प्लेसमेंट के लिए आपके फ़ंक्शन का अधिक स्पष्ट रूप से वर्णन करने की क्षमता होगी।

8. अच्छे रेफरल की रक्षा करें और प्रबंधकों को भी सुझाव दें और आप अपने शिक्षण फैलोशिप के दौरान आपको जो भी संतुष्ट हैं, आपके लिए एक उपयोगी रेफरल हो सकता है जब आपके पास एक स्थायी काम हो। जितना अधिक सकारात्मक और आप भी ध्यान रखते हैं, उतने संभावित पर्यवेक्षक खुले पदों के लिए आपको सलाह देने के लिए खुश हैं। इंटर्नशिप-जनरेट की सिफारिशें आपके काम की खोजों में महत्वपूर्ण हो सकती हैं क्योंकि उन पर्यवेक्षकों को निश्चित रूप से आपके साथ सीधे परिचित होंगे और साथ ही वास्तव में कंपनी में वास्तव में कैसे योगदान दिया है। वे विशेषताओं के साथ बात कर सकते हैं और अपने निर्माण कौशल को परिभाषित कर सकते हैं और आपकी शिक्षा और सीखने के लिए आपको रोजगार के लिए तैयार करता है।

9. स्थायी कार्य के लिए संक्रमण यदि आपका शिक्षण फैलोशिप आपके लिए एक सकारात्मक अनुभव है और आप जो व्यक्तियों को लाभ देते हैं, तो आप व्यवसाय में दीर्घकालिक सेटिंग के लिए कार्यरत किया जा सकता है। काम पर रखने वाले प्रबंधक आमतौर पर बैठक प्रक्रिया के भाग के रूप में शिक्षण फैलोशिप का उपयोग करते हैं। शिक्षण फैलोशिप प्रारंभिक कार्य प्रशिक्षण के रूप में काम कर सकते हैं, और भी कार्यकर्ताओं और पर्यवेक्षकों को आप किसी भी टीम के लिए एक फायदेमंद अतिरिक्त हो सकते हैं, यदि आप एक टीम के लिए एक फायदेमंद अतिरिक्त हो सकते हैं, तो आप उन्हें नियुक्तियों के लिए एक प्लेसमेंट में देख सकते हैं। यह शिक्षण फैलोशिप कॉल करने के बिना नौकरी की मांग करने के साथ आप तनाव और चिंता का सेवन करते हैं। यहां तक कि अगर उस कंपनी के साथ कोई दीर्घकालिक प्लेसमेंट उपलब्ध नहीं है, तो आप अपने क्षेत्र में कॉल और साथ ही सलाहकारों के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

10. विश्वविद्यालय से पूर्णकालिक काम से आत्मविश्वास का निर्माण करें आपको आनंद, तनाव और चिंता, आशा और एक समय पर भी महत्वाकांक्षा भी भर सकते हैं। एक शिक्षण फैलोशिप काम के साथ कुछ संक्रमण समय को भरने का एक अच्छा तरीका है जिसे आप लंबे समय तक करना चाहते हैं। यह तेजी से स्थायी कार्य को खोजने के कुछ दबावों से छुटकारा पा सकता है और साथ ही आप व्यावहारिक स्थिति में प्राप्त ज्ञान के साथ कौशल के साथ-साथ आपके उपयोग की मदद करते हैं। शिक्षण फैलोशिप आपको दिखा सकता है कि एक व्यवसाय ने इसके बारे में सार के बारे में बस सीखने के बजाय नेताओं को स्थापित किया है।

आप असाधारण समय की निगरानी क्षमताओं का पालन कर सकते हैं और उन लोगों को भी नीचे ले सकते हैं जिन्हें आप दोहराना चाहते हैं। आप मूल्यवान सहयोग के साथ-साथ साझेदारी कौशल के बारे में सीख सकते हैं। यदि आप अपनी शिक्षा के विस्तार के रूप में फैलोशिप को पढ़ाते हैं, तो आपको अपने भविष्य के रोजगार पर लागू करने के लिए आत्मविश्वास-बूस्टिंग की पूरी श्रृंखला की संभावना है।

7 इंटर्नशिप के प्रकार / Internship ke types in hindi

यदि आप अपनी कंपनी में इंटर्नशिप कार्यक्रम शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के शिक्षण फैलोशिप के साथ-साथ उनके भेदों को क्या पूछ रहे हैं। यहां एक त्वरित और साथ ही सरल अवलोकन के लिए आप एक ऐसे इंटर्नशिप प्रोग्राम होस्ट के रूप में आपके विकल्पों में से एक ब्राउज़ करते हैं, साथ ही साथ प्रत्येक प्रकार के इंटर्नशिप आपको कैसे लाभ ले सकते हैं और आपके साथ छात्र या वर्तमान स्नातक के साथ काम किया।

Paid Internship / सशुल्क इंटर्नशिप

Internship शिक्षण फैलोशिप आम तौर पर आर्थिक क्षेत्र में या बड़ी कंपनियों में मौजूद है, जो कि वे काम करते हैं, ताकि वे काम करते हैं, उन्हें प्राप्त करने के लिए उन्हें भुगतान करने के लिए नकद प्राप्त करें। भुगतान या अतिदेय इंटर्नशिप का वैकल्पिक, भुगतान शिक्षण फैलोशिप निश्चित रूप से पसंद का इंटर्नशिप है। कंपनियों की एक बढ़ती संख्या में शिक्षण फैलोशिप कार्यक्रमों की कीमत और इसके अलावा भर्ती प्रक्रिया में खेलने के लिए बहुत अधिक लाभ की पहचान कर रहे हैं। चूंकि ये कंपनियां प्रशिक्षुओं को शिक्षित करने के लिए काम करती हैं, वे संभावित भविष्य के पूर्णकालिक स्टाफ सदस्यों के रूप में संभवत: अपने आक्रमणों पर आकलन करने के लिए सभी मोर्चों पर भी जांच कर रहे हैं। इसलिए, फर्म जो अपने प्रशिक्षुओं का भुगतान करने के लिए बर्दाश्त कर सकते हैं वह आम तौर पर आगे बढ़ना और ऐसा करने के लिए चुनना होगा।

कॉलेज क्रेडिट के लिए इंटर्नशिप / Internships for college credit 

एक शैक्षिक आत्म-नियंत्रण से संबंधित “क्रेडिट-योग्य” माना जाता है। मुख्य चिंता उच्च शिक्षा के संदर्भ में शिक्षण फैलोशिप अनुभव के मूल्य का निर्धारण कर रही है। यह आपको एक इंटर्नशिप प्रोग्राम निर्माता के रूप में कुछ भी जांच सकता है कि क्या आपका कार्यक्रम क्रेडिट इतिहास मानकों के साथ लाइनों को देख सकता है। यदि हां, तो संभावित उम्मीदवारों के लिए आपका प्रोग्राम बेहतर विकल्प हो सकता है। जब एक क्रेडिट फैशनेबल के बजाय एक शिक्षण फैलोशिप की जाती है, तो क्रेडिट रिपोर्टों के विन्यक्ति को छात्र और साथ ही स्कूल के बीच सख्ती से होता है।

क्रेडिट रिपोर्ट के लिए एक इंटर्नशिप पर शुरू करने के इच्छुक प्रशिक्षुओं को आम तौर पर एक अकादमिक प्रायोजक की शैली की आवश्यकता होती है, साथ ही इंटर्नशिप के लिए मानदंड स्थापित करना। इंटर्नशिप के स्कॉलोस्टिक भाग को खत्म करने के लिए, प्रशिक्षुओं को एक पत्रिका, निबंध या चर्चा के लिए इंटर्नशिप के साथ इंटर्नशिप के साथ-साथ सेमेस्टर के दौरान की गई क्षमताओं को दिखाने के लिए या फिर से समाप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपकी इंटर्नशिप सेटिंग एक लिपिक या यांत्रिक प्रकृति का है, तो यह संभव नहीं है कि प्रशिक्षुओं को कॉलेज क्रेडिट रेटिंग बनाने में सक्षम हो जाएगा।

ग्रीष्म ऋतु के शिक्षण फैलोशिप / Summer Internship

चेग इंटर्नशिप के अनुसार, “ग्रीष्मकालीन शिक्षण फैलोशिप आम तौर पर सबसे पसंदीदा हैं क्योंकि छात्रों के पास कम शैक्षणिक आवश्यकताएं और उच्चतर अनुसूची हैं।” गर्मी के मौसम शिक्षण फैलोशिप आमतौर पर पिछले आठ बारह तक सप्ताह और पूर्ण- अंशकालिक हो सकता है। ये अस्थायी अनुभव वास्तविक समझौते या एक करियर क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, इसमें वास्तविक समझ प्रदान करते हैं। नियमित नौकरी नियमित रूप से भाग लेने के लिए पर्याप्त फायदेमंद है और फायदेमंद विशेषज्ञता और क्षमताओं को भी प्राप्त करना है।

ग्रीष्मकालीन सीजन इंटर्नशिप क्रेडिट स्कोर के लिए पूरा हो जा सकते हैं, फिर भी उन्हें होना नहीं है। गर्मियों के मौसम में क्रेडिट प्राप्त करना आसान हो सकता है क्योंकि यह गिरावट या वसंत के सेमेस्टर के दौरान एक छात्र के पाठ्यक्रम टन को हल्का कर सकता है, फिर भी नकारात्मक पक्ष यह है कि अधिकांश विश्वविद्यालयों को छात्रों के लिए क्रेडिट स्कोर प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

गैर-लाभकारी शिक्षण फैलोशिप / Nonprofit Internships

यदि आपकी कंपनी एक धर्मार्थ संगठन है, तो इंटर्नशिप आमतौर पर एक गैर-लाभकारी संगठन में काम करने से अलग-अलग होती है। शेयरधारकों के बिना, वार्षिक आय या हानि में हिस्सा जो संगठन द्वारा सालाना लगाया गया है, सेवा प्रदान करने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाता है। जैसा कि आप निश्चित रूप से उम्मीद करेंगे, एक बांधता से हंसते समय आम तौर पर इंटर्न्स का भुगतान नहीं मिलता है फिर भी, धर्मार्थ संगठन में एक इंटर्नशिप पूरा करना नियोक्ताओं द्वारा इस क्षेत्र में प्रवेश स्तर के कर्मचारियों को रोजगार देने के लिए आवश्यक बहुत मूल्यवान क्षमताएं प्रदान करती हैं।

सहकारी (सहकारी शिक्षा) / Co-Op (Cooperative Education)

चुनने के लिए एक अन्य प्रकार की शिक्षण फैलोशिप एक सहकारी शिक्षा और सीखने का कार्यक्रम है। एक सह-एक प्रशिक्षु, एक कंपनी और विश्वविद्यालय या विश्वविद्यालय के बीच एक तीन-तरफा सहयोग है। इंटर्नशिप के साथ-साथ सह-सेशन का अनुभव समय की लंबाई है। जबकि फैलेशिप्स को शिक्षाप करते हुए आमतौर पर कुछ हफ्तों तक कई महीनों तक, सह-ऑप्स आमतौर पर पिछले कई सालों तक। सह-ऑप्स प्रशिक्षुओं को विश्वविद्यालय क्रेडिट प्राप्त करते हुए फायदेमंद कार्य अनुभव प्राप्त करने की अनुमति देता है। कई विश्वविद्यालयों ने कैरियर से संबंधित संभावनाओं की पेशकश करने के लिए विभिन्न कंपनियों के साथ साझेदारी करके भाग लेने की सहायता की। अपनी बड़ी कंपनियों से जुड़ी नौकरियों में काम करते हैं

Externship/ एक्सटर्नशिप

आपकी कंपनी के लिए एक अन्य विकल्प एक एक्सट्रिपशिप है, जो आमतौर पर एक इंटर्नशिप से कम है। एक्सटेनशिप विद्यार्थियों के लिए संक्षिप्त अनुभवात्मक सीखने के अवसर देते हैं, आमतौर पर एक दिन से कुछ हफ्तों तक अलग-अलग होते हैं।

एक्सपोर्टशी को कभी-कभी नौकरी के दौड़ के रूप में संदर्भित किया जाता है, क्योंकि वे विद्यार्थियों को अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की अनुमति देते हैं और साथ ही साथ पेशे के दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को पहचानने के लिए, ब्याज के पेशे के स्थान पर समझते हैं।

यदि आप एक शिक्षण फैलोशिप कार्यक्रम के विचार का परीक्षण करने का इरादा रखते हैं, तो आप लघु एक्सटेनिशश प्रदान करके शुरू करना चाहते हैं। एक्सट्रांसशिप में आनंद लेने वाले छात्र भविष्य के इंटर्न्स और यहां तक कि भविष्य में काम करता है।

सेवा करने के साथ पढ़ना / Service Learning

सेवाओं के बारे में अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, जिनमें से कुछ सीखने वाले शामिल हैं, कुछ निश्चित मानदंड हैं जो एक अनुभव सीखने के अनुभव के लिए एक अनुभव के लिए मुलाकात की जानी चाहिए। किसी तरह की सामुदायिक सेवा नौकरी को पूरा करके विशेष रूप से लक्ष्यों को खोजने की एक मिश्रण के लिए समाधान सीखना कॉल यह आम तौर पर तीन-स्तरीय प्रक्रिया के रूप में संरचित है जिसमें छात्रों ने अपनी प्रस्तावित सेवा अवधि और लक्ष्य भी निर्धारित किया है, सेवा परियोजनाएं जारी रखी, और उनके अनुभवों के विश्लेषण के आधार पर मौजूदा निष्कर्ष के बाद।

सेवा खोजना छात्रों को अच्छी तरह से संगठित सेवा में काम करने की अनुमति देता है। संतुलित व्यवसाय के अनुसार, “यह अनुभवी सीखने के अन्य रूपों से भिन्न होता है जिससे कि यह दोनों प्राप्तकर्ताओं के साथ-साथ किसी भी तरह से प्रदाता लाभ की आवश्यकता होती है और अनुभव के रूप में भी तब्दील हो जा सकता है। ये अत्यधिक संगठित कार्यक्रम हैं जिनमें क्षेत्र में सफलता में आत्म-प्रतिबिंब और आत्म-खोज की आवश्यकता है, साथ ही विशिष्ट मूल्यों, क्षमताओं और साथ ही समझने के साथ मिलकर।” इस विकल्प के बारे में और अधिक समझना आपके व्यवसाय को लाभान्वित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.